1366x339 02_Health insurance_banner.jpg 609 by 334 02_Health insurance_mobile.jpg

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान: संपूर्ण गाइड

  2/22/24 10:13 AM

Product Enquiry

Blog Title

550   | 

  2/22/24 10:13 AM   |

Asset Publisher

Table Of Contents

इस बात में कोई संदेह नहीं की एक अच्छा स्वास्थ्य किसी भी व्यक्ति को प्रकृति से मिला सर्वोत्तम उपहार है। यदि आपका स्वास्थ सही नहीं, तो आपके पास सब कुछ होकर भी कुछ भी नहीं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना हर व्यक्ति की प्राथमिकता होनी चाहिए। यदि आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य की सही तरीके से देखभाल कर लेते हैं तो जीवन में बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस एक ऐसी बीमा योजना है जो अस्पताल में भर्ती होने, पहले से मौजूद बीमारियों के इलाज और अन्य मेडिकल खर्चों के लिए आपको वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।  

यह एक महत्वपूर्ण वित्तीय सुरक्षा उपाय है जो आपको किसी भी अप्रत्याशित मेडिकल इमरजेंसी के दौरान आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करता है और वर्तमान में लगातार बढ़ रहे मेडिकल खर्चों से आपके वित्तीय स्वास्थ्य को भी सही रखता है। बीमारियों और दुर्घटनाओं से कोई अछूता नहीं है, और ऐसी परिस्थितियों में जब अस्पतालों और दवाइयों का खर्चा आसमान छूने लगता है तब हेल्थ इंश्योरेंस प्लान जैसी सेवा आपके आर्थिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुरक्षा प्रदान कर आपको मानसिक शांति प्रदान करती हैं और आपको बिना किसी चिंता के अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आज़ादी देती हैं। 

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के प्रकार

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को मुख्य रूप से दो प्रकारों में समझा जा सकता है: 

  • व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा: इस तरह की बिमा पॉलिसी में पॉलिसी खरीदने वाला व्यक्ति इससे मिलने वाले लाभों को उठता है। यह व्यक्तिगत रूप से खरीदी जाती है और केवल एक व्यक्ति को ही कवर करती है। 
  • पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा: जहाँ व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा किसी एक व्यक्ति को कवर करता है वहीँ परिवार स्वास्थ्य बीमा एक ऐसी योजना है जो परिवार के सभी सदस्यों को कवर करती है। 

इसके अलावा भी कुछ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सभी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से तैयाए किये जाते हैं। चाहे वह व्यक्तिगत हों या परिवारिक। आप इन्हे अपनी जरूरतों और इनसे मिलने वाली सुविधाओं के अनुसार चुन सकते हैं। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के कुछ अन्य उदहारण निम्न हैं:

  • इंडिविजुअल या फैमिली फ्लोटर प्लान: इसमें मिलने वाली सुविधाओं का चयन आप अपनी आवश्यकता अनुसार कर सकते हैं। ये प्लान आपको, आपके जीवनसाथी, माता-पिता, दादा-दादी, ससुराल वाले, आश्रित भाई-बहन और बच्चों को व्यापक कवरेज प्रदान करते हैं। 

  • क्रिटिकल इलनेस प्लान: कैंसर, किडनी फेलियर, स्थायी लकवा जैसी गंभीर बीमारियों के लिए वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने के लिए क्रिटिकल इलनेस प्लान एक अच्छा विकल्प है। 

  • पर्सनल एक्सीडेंट प्लान: किसी आकस्मिक दुर्घटना के कारण होने वाली मृत्यु, स्थायी विकलांगता, आंशिक विकलांगता, चोट की स्थिति में आप इस तरह के प्लान में एकमुश्त राशि प्राप्त कर सकते हैं। 

  • स्पेशलिटी डिसीज इंश्योरेंस प्लान: कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग जैसी विशिष्ट बीमारियों के व्यापक कवरेज में इस तरह के प्लान आपके मददगार साबित हो सकते हैं। 

  • ग्रुप हेल्थ प्लान: ग्रुप हेल्थ प्लान जैसी सुविधा को प्राप्त कर आप कंपनी/नियोक्ता/किसी संगठन के कर्मचारियों और कुछ विशेष परिस्थितियों और शर्तों के अंतर्गत उनके परिवारों के लिए भी कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। 

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले विचार करने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले, आपको निम्नलिखित बातों पर विचार करना चाहिए: 

  • अपनी वित्तीय स्थिति: आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप कितने बीमा प्रीमियम का भुगतान करने में सक्षम होंगे। यह तय करते समय आप अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता दें। 
  • अपने स्वास्थ्य की स्थिति: आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप भविष्य में जिस भी स्वास्थ्य सम्बन्धी स्थिति को लेकर आशंकित है वो बीमा कंपनी द्वारा कवर की जाती है। 
  • अपनी आवश्यकताएं: आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कौन सी योजना आपके लिए एक सही योजना है। 

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के चरण

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना चाहिए: 

1. अपनी आवश्यकताओं को समझें: सबसे पहले, आपको अपनी वित्तीय स्थिति, स्वास्थ्य की स्थिति और आवश्यकताओं को समझने की आवश्यकता है। 

2. प्लान की तुलना करें: एक बार जब आप अपनी आवश्यकताओं को समझ लेते हैं, तो आप विभिन्न योजनाओं की तुलना करें जिससे आपको उनसे मिलने वाली सभी सुविधाओं और उनके बीच के अंतर को समझने में मदद मिले। 

3. एक योजना चुनें: योजनाओं की तुलना करने के बाद, आपको एक योजना चुनने की आवश्यकता है जो आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है।

4.प्रीमियम का भुगतान करें: एक बार जब आप एक योजना चुन लेते हैं, तो आपको आपके प्लान के अनुसार निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना शुरू करना होगा। 

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के लाभ 

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं: 

  • आपके मेडिकल खर्चों को कवर करना: हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको आपके मेडिकल खर्चों को कवर करने में मदद कर सकता है, चाहे वे कितने भी महंगे हों। 
  • आपकी वित्तीय सुरक्षा: हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको किसी भी अप्रत्याशित मेडिकल इमरजेंसी के दौरान आर्थिक रूप से स्थिर रहने में मदद करता है। 
  • कर लाभ: हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर कुछ मामलों में कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है। 

आज हो सकता है की आपका स्वास्थ्य आपका साथ दे रहा हो पर भविष्य में उसकी सुरक्षा करने के लिए वर्तमान में हेल्थ इंश्योरेंस के रूप में एक महत्वपूर्ण कदम उठाना ही समझदारी है। यह एक ऐसा वित्तीय सुरक्षा उपाय है जो आपको किसी भी अप्रत्याशित मेडिकल इमरजेंसी के दौरान आर्थिक रूप से मजबूत बने रहने में मदद करता है। अपनी वित्तीय स्थिति, स्वास्थ्य की स्थिति और आवश्यकताओं को समझने के बाद, आपको विभिन्न योजनाओं की तुलना करनी चाहिए और एक योजना चुननी चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है।

 

Aastha Mestry - Portfolio Manager 

An Author and a Full-Time Portfolio Manager, Aastha has 6 years of experience working in the Insurance Industry with businesses globally. With a profound interest in traveling, Aastha also loves to blog in her free time.

Related Blogs

Related Assets

young-women-340x241
# financial-planing

Financial Tips For Every Young Woman

03 Jul 2023

942
critical-illness-mobile
# tax-planning

4 Myths About Critical Illness Cover…Busted

21 Jun 2023

1220
609%20by%20334%20financial-planningan-investment-guide-for-30-year-olds
# financial-planing

An Investment Guide For 30 Year Olds

12 Jul 2023

972
5reasonstobuy
# financial-planing

5 Reasons Why You Need This Stable Income Plan

27 Jun 2023

1215

Asset Publisher